How to Create a Blog in Blogger

Share:
Blogger tutorial in hindi
Blogger

आज में आपको बताऊंगा कि कैसे आप ब्लॉगर पर ब्लॉग बना सकते हैं पर अगर आप पहले ब्लॉग और ब्लॉग्गिंग के बारे में जानना चाहते हैं तो "What is a Blog and Blogging?" आर्टिकल को पढ़ सकते हैं. 

शुरू करने से पहले हम एक बात जान लेते हैं जोकि मेरे Point of View से बहुत जरुरी है किसी भी नए Blogger के लिए और ये मैंने खुद महसूस की हैं. वैसे तो इस Blog पर यह मेरी 10th post है और मैं भी नया ही हूँ पर इससे पहले मेने दो Blogs और बनायीं थी जोकि Fail हो गयीं. उनके फेल होने का कारण उन Blogs में मेरा Interest न होना और Internet पर बहुत सारे "How to make money by Blogging" टाइप के आर्टिकल्स पढकर केवल पैसा कमाने के लिए बनाना था. पैसा कमाने के बारे में सोचना कोई गलत नहीं है पर पैसे के साथ-साथ अपने Interest के बारे में सोचना भी बेहद जरुरी है क्योंकि Blogging से पैसा कमाना कोई एक दो दिन का काम नही हैं इसमें समय लगता है इसलिए अगर आप अपने Interest के छेत्र में ब्लॉग नहीं बनायेगे तो हो सकता है जल्दी ही बोर होने लगें और मेरी ही तरह ब्लॉग बनाने और हटाने में समय की बर्बादी करें. 

ये सब बातें मैं आपको इसलिए बता रहा हूँ ताकि आप अपने आप को Clear रख सकें की आपको ब्लॉग बनानी किस टॉपिक पर है. अब जब आप समझ गये होंगे और Clear हो गये होंगे की किस टॉपिक पर ब्लॉग बनानी है तो हम शुरू कर सकते हैं....

Step 1: सबसे पहले तो Blogger वेबसाइट खोलें और अगर आपका Account Blogger पर है तो  Sign In करें और अगर अकाउंट नहीं है तो एक Account बनायें.
 a. Account बनाने के लिए Create Account पर क्लिक करें.

how to create blog in Hindi
Blogger

b. अब इस फॉर्म को भर कर Google terms and condition को check करें और फिर Next Step पर क्लिक करें.


Blogger Form
Blogger Form

c. Next Step पर क्लिक करने के बाद आपको निचे दिया गया Screenshot दिखाई देगा. अब इसमें Contine पर क्लिक करें, अब आपका अकाउंट बन गया है. Continue पर क्लिक करने के बाद दोबारा से Blogger.com वेबसाइट खोलें और Sign In करें.

Blogger Welcome Page
Blogger Welcome Page




Step 2: Sign In करने के बाद निचे दिए गए स्क्रीन शॉट जेसी Window खुल कर आयेगी. अब इसमें "Create a Blogger Profile" पर क्लिक करें.

Blogger Profile
Blogger Profile



Step 3: अब जो विंडो खुल कर आयेगी उसमे एक Display Name देकर, Display Name आपका Blogger Profile नाम होगा और Display Name देने के बाद  "Continue To Blogger" पर क्लिक करें.

Blogger Display Name
Blogger Display name



Step 4: अब आप Blogger Dashboard पर पहुँच चुके हैं. यहाँ से आप नया ब्लॉग बना सकते हैं. नया ब्लॉग बनाने के लिए New Blog पर क्लिक करें.

Blogspot Dashboard
Dashboard



Step 5: अब अपने ब्लॉग को एक Title दीजिये और एक Address दीजिये इसी Address के द्वारा Viewers आपके ब्लॉग को Search कर पाएंगे, इसलिए मेरी सलाह है एड्रेस थोडा unique और Catchy हो तो अच्हा है ताकि viewers को पहली बार में ही याद हो जाये. जब आप Title और Address से सतुष्ट हो जाएँ, तो एक Template का चुनाव करें, जैसे मेने Simple Template का चुनाव किया हुआ है. Blogger पर आपको कई सारी Templates Free में मिल जाएगी पर आप किसी अन्य Website से भी Template download कर Blogger पर Upload कर सकते हैं पर उसके बारे में मैं आपको मेरी आने वाली Posts में बताऊंगा. अभी आप इनमे से किसी Template का चुनाव कर  Continue Blog पर क्लिक करें.

Blog Template
Blogger Templates


Step 6: अब निचे दिए गये screenshot जैसी Window आपके सामने खुल कर आयेगी. यह Blogger Dashboard है यहाँ से आप अपनी ब्लॉग को मैनेज कर सकते हैं. अपनी ब्लॉग को देखने के लिए View Blog पर क्लिक करें.

Dashboard of blogspot
Dashboard


Step 7: अगर आप post लिखना चाहते हैं तो उसके लिए आपको New Post पर क्लिक करना होगा.

New post
New post


Step 8: अब इसमें सबसे पहले अपने post को एक Title दीजिये उसके बाद Content Area में जो भी आप share करना चाहते हैं वो लिखीये और उसके बाद post को Publish कर दें.

Blogging Content Area
Blogger Content 

अब आपकी ब्लॉग तैयार हो चुकी है अपनी ब्लॉग को देखने के लिए View Blog पर क्लिक करें. आपकी ब्लॉग निचे दिए गए Screenshot जैसे दिखाई देगी.

Blogger Baba page
Blogger Baba

अगर आपको मेरी post पसंद आये तो कृपया अपने Views Comments के द्वारा share कर सकते हैं या आपके पास कोई जानकारी है तो वो भी आप share कर सकते हैं.

आपको ये ब्लॉग पसंद है तो इसे अपने सोशल नेटवर्क पर share करें और इस ब्लॉग को आगे बढ़ने में सहायता करें.

1 comment:

  1. Thank you for this great information about how to create a blog in blogger. This is very interested to read.

    ReplyDelete