How to Create a Custom Favicon for your Blog in Hindi

Share:
How to create Custom Favicon For your Blog
Create a Custom Favicon In Hindi

आपको नहीं लगता कि आपकी ब्लॉग या वेबसाइट का भी एक अलग सा Custom Favicon होना चाहिए. मेरे ख्याल से तो होना चाहिए क्योंकि एक तो यह आपकी ब्लॉग या वेबसाइट को थोडा प्रोफेशनल लुक देता है और दूसरा आपकी ब्लॉग्गिंग की गंभीरता को भी दर्शाता है और आपकी ब्लॉग को एक Finishing Touch भी देता है. मैंने काफी सारी ब्लोग्स और websites को देखा है जोकि काफी पुरानी होने के बावजूद अभी तक वही Default Favicon का प्रयोग कर रहे हैं जोकि उनके Blogging Platform द्वारा उपलब्ध कराया गया है. अगर आप भी उन्ही में से एक हैं जो अभी तक वही Default Favicon का प्रयोग कर रहे हैं और अब उसे बदलना चाहते हैं तो इन सरल Steps को अपना कर आप एक Custom Favicon बना सकते हैं और उसे अपने Blogspot ब्लॉग पर जोड़ सकते हैं.

Favicon होता क्या है?

Favicon का असल में मतलब "Favourite Icon" होता हैं. जब भी आप किसी वेब पेज को Bookmark करते है तो उसे Visually पहचानने के लिए हम Favicon का प्रयोग करते हैं या आपके Browser Tabs में आपके ब्लॉग के नाम के पहले जो Icon दीखता है वो Favicon होता है.


Defaul Favicon and Custom Favicon


एक Favicon 16px High और 16px Wide होता है.

How To Create a Custom Favicon For You Blogger Blog?

आईये अब में आपको बताता हूँ कि कैसे आप अपने ब्लॉग के लिए एक Custom Favicon डिजाईन कर सकते हैं जैसे की मैंने अपने ब्लॉग के लिए किया है.

Graphic बनायें!

Graphic बनाने के लिए Photoshop, Pixlr, PicMonkey या कोई भी Photo Editor टूल का प्रयोग कर सकते हैं. मैंने अपने Favicon को डिजाईन करने के लिए Photoshop का प्रयोग किया था. आप जैसा चाहे वैसे shape का Favicon बना सकते हैं. मैंने Square shape का फ़ेविकॉन बनाया है. आप अपने favicon को डिजाईन करने के लिए 100X100 px के कैनवास का प्रयोग कर सकते हैं ताकि आप उसे ठीक ढंग से डिजाईन कर सकें. निचे इमेज को देखें.

How to create custom favicon for your blog in hindi
Hindi Tech Box Favicon Image

अब Graphic को 16X16 pixels पर Resize करें.

अब जब आप अपने Graphic से सतुंष्ट हो जाएँ तो उसे अपने Photo Editor की सहायता से 16X16 pixels पर resize कर .jpg या .png file में Save करें. ऐसा करने के लिए Save As Option का प्रयोग कर सकते हैं. आपका बनाया हुआ graphic या इमेज बहुत छोटा सा हो जायेगा, कुछ ऐसा... 


अब यहाँ पर कुछ बात ध्यान देने वाली है, जैसा की आप मेरी Image में देख रहें है की मैंने केवल अपने ब्लॉग के नाम के पहले शब्द का ही प्रयोग अपने Favicon के लिए किया है क्योंकि अगर मैं पुरे नाम का प्रयोग करता तो वो इतनी छोटी सी image में दीखता नहीं, इसलिए आप भी ऐसा कर सकते हैं ताकि आपका फ़ेविकॉन ठीक ढंग से दिखाई दे.


अब अपने Graphic को .ico file में बदलें.


जब आप अपने Logo से सतुष्ट हो जाये तब उसे आपको .ico file में बदलना पड़ेगा, ऐसा करने के लिए आपको

Favicon Generator का प्रयोग करना होगा. Favicon Generator  की वेबसाइट खुलने के पश्चात् आप अपने बनाये हुए graphic को Upload करें. favicon Size के आप्शन पर आप 32X32 पर check कर Generate Favicon के आप्शन पर क्लिक करें.

Generate के आप्शन पर क्लिक करने के पश्चात आपकी .ico file download हो जाएगी. जिसे आप अपनी ब्लॉग पर Upload कर सकते हैं.

Favicon को अपने ब्लॉग पर अपलोड करें.


 Favicon को अपनी ब्लॉग पर अपलोड करने के लिए अपने Blogger Dashboard को खोलें. अब Layout Tab का चुनाव करें. अब सबसे ऊपर ही बाए हाथ की तरफ favicon Widget है उसमे Edit के विकल्प पर क्लिक करें. अब इसमें अपनी .ico file को choose कर Save पर क्लिक करें. अब आपका Custom Favicon अपलोड हो चूका है. 


अगर आपको इस बारे में कोई और जानकारी चाहिए तो कृपया comment करें. 

आपको यह post कैसी लगी कृपया हमें comment के द्वारा बताये और अगर आपके पास भी ऐसे ही कुछ लेख है तो वो भी आप share कर सकते हैं. 


2 comments:

  1. बहुत ही ज्ञानवर्धक लेख की प्रस्‍तुति। धन्‍यवाद। मेरे ब्‍लाग पर आपका स्‍वागत है।

    ReplyDelete